Eternal (Zomato) Share : एक्सपर्ट्स का मानना है कि आने वाले महीनों में कंपनी के शेयर निवेशकों को अच्छा रिटर्न दे सकते हैं। घरेलू ब्रोकरेज फर्म JM Financial ने इटरनल के शेयर पर अपनी ‘खरीदें’ (Buy) रेटिंग को बरकरार रखते हुए इसका टारगेट प्राइस 400 रुपये प्रति शेयर तय किया है। फिलहाल इसका बाजार भाव लगभग 345 रुपये पर है, यानी मौजूदा स्तर से करीब 15 प्रतिशत तक की बढ़त संभव है। गुरुवार को ट्रेडिंग के दौरान इटरनल का शेयर 347.50 रुपये तक पहुंच गया, जो पिछले 52 हफ्तों में इसका सबसे ऊंचा स्तर है। वहीं, अप्रैल 2025 में इसका 52 सप्ताह का निचला स्तर 189.60 रुपये रहा था।
ब्रोकरेज हाउस के अनुसार
ब्रोकरेज हाउस के अनुसार, इटरनल के दो प्रमुख सेगमेंट — फूड डिलीवरी और क्विक कॉमर्स — लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। इन दोनों सेक्टरों में कंपनी का प्रदर्शन बाकी कंपनियों से बेहतर दिख रहा है। जेएम फाइनेंशियल की रिपोर्ट कहती है कि कंपनी की क्विक कॉमर्स यूनिट ‘ब्लिंकिट’ तेजी का प्रमुख इंजन बन चुकी है। ब्लिंकिट की तेज़ी से बढ़ती सर्विस और बड़े पैमाने पर एक्सपैंशन कंपनी की ग्रोथ को नई ऊंचाइयों पर ले जा रही है।
रिपोर्ट के मुताबिक
रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रोकरेज का अनुमान है कि ब्लिंकिट हर तिमाही 200 से 250 नए डार्क स्टोर जोड़ रहा है, जिससे उसकी सप्लाई चेन लगातार मजबूत हो रही है। दिलचस्प बात यह है कि जब अन्य कंपनियां मुनाफे पर ध्यान देने के लिए अपने एक्सपैंशन की रफ्तार धीमी कर रही हैं, वहीं ब्लिंकिट का लगातार बढ़ना उसे मार्केट में एक खास बढ़त दे रहा है।
रिपोर्ट में यह भी कहा गया
रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि आने वाले समय में इटरनल का फूड डिलीवरी बिजनेस 5 से 6 प्रतिशत मार्जिन के बीच बना रहेगा। हाल ही में कंपनी ने अपने सब्सक्रिप्शन ऑर्डर्स पर न्यूनतम ऑर्डर वैल्यू में बदलाव किया है, लेकिन इसका प्रभाव उसने प्लेटफॉर्म शुल्क बढ़ाकर संतुलित कर लिया है। इस कदम से रेवेन्यू पर कोई नकारात्मक असर नहीं पड़ेगा बल्कि इसे लॉन्ग-टर्म स्थिरता मिलेगी।
एक्सपर्ट्स का मानना
कंपनी की लगातार बढ़ती डिजिटल मौजूदगी, ब्लिंकिट के एक्सपैंशन और फूड डिलीवरी सेक्टर में उसकी ठोस पकड़ के कारण निवेशकों का भरोसा और अधिक मजबूत हुआ है। मार्केट एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर इटरनल इसी गति से आगे बढ़ता रहा, तो आने वाले महीनों में इसके शेयर और ऊँचाई छू सकते हैं। व्यवसाय मॉडल में निरंतर सुधार और नई रणनीतियों के कारण कंपनी आने वाले वर्षों में भी अपनी विकास यात्रा को बनाए रख सकती है।
निष्कर्ष
डिजिटल कारोबार में अवसरों का लाभ उठाने की इटरनल की रणनीति स्पष्ट रूप से सफल साबित हो रही है। कंपनी ग्राहक अनुभव, तेज़ डिलीवरी और नवाचार पर जोर दे रही है, जो उसे मार्केट में प्रतिस्पर्धी बनाए रखता है। विशेषज्ञ यह भी मानते हैं कि उपभोक्ता व्यवहार में तेजी से हो रहे बदलावों के बीच इटरनल जैसी कंपनियों को मजबूत रहने का फायदा मिलेगा।
डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सूचना के लिए है। इसमें व्यक्त विचार निवेश सलाह के रूप में नहीं लिए जाने चाहिए। शेयर बाजार में निवेश करने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श अवश्य करें।