Tata Motors Share : 14 अक्टूबर को Tata Motors के शेयर की कीमत में अचानक काफी गिरावट आई। पिछले दिन का बंद भाव ₹660.75 था, लेकिन अगले दिन बाज़ार खुलते ही यह करीब ₹400 पर आ गया। दिनभर के कारोबार में शेयर ने ₹376.3 का सबसे कम स्तर और ₹421.55 का सबसे ऊँचा स्तर छुआ। इतनी तेज़ गिरावट के बाद Nomura और SBI Securities जैसी बड़ी ब्रोकरेज कंपनियों ने इस पर अपनी नई रिपोर्ट पेश की।
गिरावट का असली कारण
यह गिरावट किसी बड़े मार्केट क्रैश की वजह से नहीं थी। असल में, Tata Motors ने अपने कमर्शियल व्हीकल (CV) कारोबार को पैसेंजर व्हीकल (PV) कारोबार से अलग करने का फैसला किया था। इस बंटवारे की रिकॉर्ड तारीख 14 अक्टूबर तय की गई थी। इस वजह से जो शेयर अब स्टॉक एक्सचेंज पर ट्रेड हो रहा है, वह सिर्फ पैसेंजर व्हीकल कारोबार को दिखाता है। इसमें Tata Motors का घरेलू PV कारोबार, इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) और ब्रिटेन का जैगुआर लैंड रोवर (JLR) बिजनेस शामिल है। कमर्शियल व्हीकल कारोबार की कीमत अब इस शेयर से अलग हो गई है।
डीमर्जर का मकसद
कंपनी का कहना है कि इस बंटवारे का मकसद दोनों कारोबार को अलग करके उनकी पूरी क्षमता को उजागर करना है। पैसेंजर और कमर्शियल व्हीकल कारोबार की बढ़त का तरीका, पूंजी की ज़रूरत और बाज़ार की स्थिति अलग-अलग होती है। अब दोनों कंपनियां अपने खास क्षेत्र पर बेहतर तरीके से ध्यान दे पाएंगी। पैसेंजर व्हीकल वाली यूनिट ज्यादा प्रीमियम गाड़ियों और इलेक्ट्रिक व्हीकल पर फोकस करेगी। वहीं, कमर्शियल व्हीकल वाली यूनिट इंफ्रास्ट्रक्चर और लॉजिस्टिक्स की मांग पूरी करने पर ध्यान देगी। इससे दोनों कंपनियों को निवेश जुटाने और आगे बढ़ने की योजना बनाने में आसानी होगी।
कारोबारी प्रदर्शन
बंटवारे के अलावा कंपनी के कामकाज से जुड़ी कुछ और बातें सामने आई हैं। Tata Motors की ब्रिटिश शाखा JLR ने कहा कि सितंबर 2025 तक के दूसरे तिमाही में उसकी खुदरा बिक्री में पिछले साल के मुकाबले 17.1% की कमी आई। वहीं, कुल बिक्री में 24.2% की गिरावट दर्ज हुई। कंपनी ने बताया कि यह गिरावट साइबर हमले की वजह से उत्पादन रुकने और कुछ पुराने Jaguar मॉडल बंद करने से हुई। हालांकि, भारत में कंपनी का प्रदर्शन बेहतर रहा। सितंबर महीने में Tata Motors की घरेलू PV बाज़ार में हिस्सेदारी 13.75% हो गई, जो पिछले साल इसी समय 11.52% थी।
शेयरधारकों के लिए नई कंपनी
इस बंटवारे के तहत, Tata Motors के मौजूदा शेयरधारकों को उनके हर एक पुराने शेयर के बदले नई कंपनी “TML Commercial Vehicles Limited” (TMLCV) का भी एक शेयर मिलेगा। यह प्रक्रिया रिकॉर्ड तारीख के आधार पर होगी। TMLCV के ये नए शेयर अगले 30 से 45 दिनों में शेयरधारकों के डीमैट खाते में पहुँच जाएंगे। इसके बाद नई कंपनी की लिस्टिंग BSE और NSE पर होगी, जो नवंबर 2025 में होने की उम्मीद है। लिस्टिंग के बाद निवेशक दोनों कंपनियों के शेयर अलग-अलग खरीद और बेच सकेंगे।
रिपोर्ट और अनुमान
डीमर्जर के बाद कई ब्रोकरेज कंपनियों ने Tata Motors पर अपनी राय दी है। Nomura India ने शेयर पर ‘Neutral’ रेटिंग दी और दोनों कंपनियों के लिए अलग-अलग लक्ष्य भाव तय किए। पैसेंजर व्हीकल कारोबार के लिए ₹367 प्रति शेयर का लक्ष्य रखा गया है, जबकि कमर्शियल व्हीकल कारोबार का मूल्यांकन ₹365 प्रति शेयर किया गया है।
SBI Securities के मुताबिक, डीमर्जर के बाद पैसेंजर व्हीकल कंपनी के शेयर की लिस्टिंग ₹285 से ₹384 के बीच हो सकती है। उन्होंने कहा कि कंपनी का आगे का प्रदर्शन JLR की बिक्री में सुधार और मुनाफे पर निर्भर करेगा, क्योंकि JLR कंपनी के कुल कारोबार का लगभग 87% हिस्सा रखता है।